DBT in Fertilizers

                    New Features of PoS 3.21 Version

 

DBT IN FERTILIZER  ने किसानों को उर्वरक सेवा वितरण में सुधार की दृष्टि से उर्वरक सब्सिडी भुगतान के लिए प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) परियोजना लागू की है। प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) उपकरण डीबीटी परियोजना के कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, खुदरा विक्रेताओं द्वारा किसानों को उर्वरकों की बिक्री केवल पीओएस उपकरणों के माध्यम से की जाती है। डीओएफ सभी हितधारकों की सुविधा के लिए समय-समय पर पीओएस संस्करणों को अपडेट करता रहता है। इस क्रम में, डीओएफ ने 21-02-2023 को राजस्थान और जम्मू-कश्मीर में पायलट आधार पर एफएमआर+एफआईआर के साथ पीओएस 3.2 संस्करण लॉन्च करने की योजना बनाई है, पायलट प्रोजेक्ट के सफल लॉन्च के बाद 01-03-2023 को इसे पूरे भारत में शुरू किया जाएगा।

 

 

The new features of PoS 3.2 version are as follows:-

 

 

एफआईआर-एफएमआर (फिंगर इमेज रिकॉर्ड-फिंगर मिनुटिया रिकॉर्ड): प्रमाणीकरण लेनदेन में सुरक्षा के हित में और आधार अधिनियम के उल्लंघन से बचने के लिए एकल पीआईडी ​​ब्लॉक में कब्जा करने के लिए यूआईडीएआई द्वारा एफएमआर + एफआईआर (फिंगर मिनुटिया रिकॉर्ड + फिंगर इमेज रिकॉर्ड) पेश किया गया है। FMR+FIR NIC और विक्रेताओं द्वारा DBT एप्लिकेशन के बैकएंड से लागू किया जाएगा, जिससे खुदरा विक्रेताओं को POS डिवाइस में कोई कॉन्फ़िगरेशन करने की आवश्यकता नहीं होगी.

 

 

Buyer’s Category:

 

डीबीटी आवेदन के 'किसान को बिक्री' विकल्प में क्रेताओं/किसानों की जाति श्रेणी का चयन करने की एक नई सुविधा प्रदान की गई है, जिसका चयन उर्वरक बिक्री के समय करना अनिवार्य होगा।

 


 

 

40 Kg bag Unit option

 कुछ उर्वरक कंपनियां 40 किलो के बैग में जिंक और बोरोन एनपीके उत्पादों का निर्माण कर रही हैं जिसे PoS 3.2 वर्जन में भी पेश किया गया है।

 

 

 

Nano Urea option:

 

अब नैनो यूरिया डीबीटी परियोजना में पीओएस 3.2 संस्करण के माध्यम से किसानों/खरीदारों को बेचा जा सकता है जो लीटर और 500 एमएल इकाइयों में उपलब्ध होगा। परिचय: नैनो फर्टिलाइजर ऐसे कण होते हैं जिनमें छोटे आकार के कारण असंभव कार्यों को करने की अद्भुत क्षमता होती है। यहां चिटोसन नैनो पार्टिकल्स जिसमें दोनों आयन यानी पॉजिटिव आयन और नेगेटिव आयन को पकड़ने की क्षमता होती है जो रासायनिक खाद को शामिल करने के लिए उपयुक्त बनाता है। बंधने के कारण नैनोकणों के साथ उर्वरक पर्यावरण में बर्बाद नहीं होता है। प्रत्यक्ष रासायनिक उर्वरक लीचिंग, वाष्पीकरण, धुलने से बर्बाद हो जाते हैं। नमी वाली मिट्टी मिलने पर नैनो कण घुल जाते हैं और इसमें शामिल उर्वरक मिट्टी में मिल जाते हैं जो पौधों द्वारा अवशोषित कर लिए जाते हैं।



Cash and Cashless option:

 

POS 3.2 वर्जन में कैश और कैशलेस पेमेंट मोड पेश किया गया है। उर्वरक की बिक्री के समय भुगतान की विधि (नकद/नकदी रहित) का चयन किया जा सकता है किसान / खरीदार। नकद /कैशलेस मोड का उल्लेख खरीद रसीद/चालान में भी किया जाएगा।